एसएससी क्लियर करने के लिए डेली रूटीन को अपनाये

जैसे की आप सब जानते है एसएससी पेपर के लिए हर साल उम्मीदवार नाम अंकित करते है.हज़ारो की संख्या में उम्मीदवार परीक्षा के लिए अप्लाई करते है ऐसे में परीक्षा का स्तर काफी प्रतिस्पार्धत्मकता रहता है.इसलिए परीक्षा की तैयारी के दौरान अपने डेली रूटीन पर फोकस करे.कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा जारी की गयी आधिकारिक नोटिफिकेशन के द्वारा पेपर शुरू होने वाले है.ऐसे में ज़रूरी है की आप अपनी परीक्षा में रोज़ ध्यान दे.

ऐसे में हमने 5 दैनिक रूटीन को सूचीबद्ध किया है जो आपके तैयारी में काफी सहायक हो सकता है.

जानिये पांच दैनिक रूटीन –

एक स्टडी प्लान तैयार करे एवं इसका अनुसरण करे –

एसएससी सीजीएल के सभी चरणों को पार करने के लिए आपके पास एक स्टडी प्लान होना चाहिए.उसी के अनुसार अपनी तैयारी की शुरुआत कीजिये.एक अच्छे स्टडी प्लान के लिए आपको कुछ मुख्य बातो को याद रखना चाहिए जैसे की – आपको अपने सिलेबस से जुडी हर विशेष जानकारी का पता होना चाहिए.जब आप प्रश्न पत्र को हल कर रहे हो तो एक अच्छी स्ट्रेटेजी को अपनाये.जिसके कारण आप हर एक भाग को उचित समय दे सके.

एक अच्छे स्टडी प्लान को ऐसे तैयार करे जो आपके डेली रूटीन के अनुरूप हो.जिसमे आपको कोई असुविधा का सामना न करना पड़े.इस स्टडी प्लान को बनाने का उद्देश्य सभी विषयो का अभ्यास करने से है. प्रयास करते रहिये इसमें अन्य प्रकार की गतिविधियों को बीच में न लाये और अपनी स्टडी प्लान के अनुसार ही कार्य को करे.

पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र और मॉक टेस्ट का अभ्यास करे –

पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र और मॉक टेस्ट को रोज़ हल करने की आदत डाले.जिससे की आपको प्रश्नो को हल करने की प्रैक्टिस अच्छे से होती रहे.पिछले प्रश्न पत्रों को हल करना इसलिए आवश्यक है की कई बार पिछले पेपर के भी प्रश्नो से भी पूछ लिया जाता है.

नियमित अभ्यास से उच्च स्कोर और बेहतर सटीकता को प्राप्त किया जा सकता है.इसी के चलते मॉक टेस्ट का भी अभ्यास करते रहे.ऐसे में आपको प्रश्न पत्रों को हल करने की सहयता मिलेगी. परीक्षा के लिए सही अध्ययन सामाग्री का उपयोग करे एवं सतकर्ता बरते.एसएससी परीक्षा के लिए अच्छी पुस्तकों का इस्तेमाल करे.

इंग्लिश के ज्ञान को सुधारने एवं  बढ़ाने के लिए पढ़े –

एसएससी सीजीएल में परीक्षा की तैयारी के दौरान आप दैनिक पढ़ने की आदत डाले.आपको कई प्रकार से मदद मिल सकती है.यह प्रत्यक्ष रूप से दो अनुभागों में कर सकते है जैसे- जनरल नॉलेज एवं जनरल अवेयरनेस तथा इंग्लिश लैंग्वेज एवं इंग्लिश कॉम्प्रिहेंशन करने में मदद कर सकते है.जनरल अवेयरनेस की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप मैगजीन्स, अखबार एवं न्यूज़ चैनल से नवीनतम करंट अफेयर्स की जानकारी पा सकते है.अखबार को पढ़ना एक अच्छा विकल्प है.

लेकिन  ठोस तथ्यों को पढ़ना और जो दिन भर गठित हो रहा है वो केवल पढ़ने के लिए स्किल्स को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं है.फीचर-स्टोरीज, एडिटोरियल में छपे ओपिनियन,बिज़नस मैगजीन्स इत्यादि को पढने में ज़्यादा ज़ोर देना चाहिए.ऐसा करने से आपकी इंग्लिश को तेज़ी से पढने और समझने की स्किल्स में बढोत्तरी होगी.

एक बार जब आप उपरोक्त अध्ययन सामग्री को पढने को मज़बूर हो जायेंगे.उसके बाद कंप्यूटर पर इंग्लिश लिटरेचर और इससे सम्बंधित पैराग्राफ को पढना भी बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि इन दिनों अधिकतर परीक्षा कंप्यूटर के माध्यम से ऑनलाइन आयोजित की जाती हैं.

नोट्स बनाये और दोहराये –

रटकर  पढ़ने के बजाय आप नोट्स को बनाये इससे आपकी तैयारी काफी बेहतर होगी साथ ही साथ माइंड मैप्स बनाये और दोहराते रहे.जो भी बिंदु आपको मह्त्वपूर्ण लगते है उसे अपनी किताब में लिख लीजिए. उदहारण के लिए – क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड  में आप फॉर्मूले और नए नए मेथड्स को लिख सकते है.इंग्लिश लैंग्वेज  एवं इंग्लिश कॉम्प्रिहेंशन में आप नए नए शब्द के अर्थ लिख सकते है.जीके में आप मह्त्वपूर्ण दिनाक तथा तथ्य लिख सकते है.हर विषय में  रिवीज़न का एक मह्त्वपूर्ण रोल है.

महत्वपूर्ण टॉपिक्स की प्रैक्टिस करे तथा अपने कमज़ोर क्षेत्र को मज़बूत करे –

उम्मीदवारो को सभी चारो अनुभागों को दोहराने की आवश्यकता है और एक बार अच्छे से सिलेबस का विश्लेषण कर ले.आप एक मह्त्वपूर्ण टॉपिक्स की सूची को तैयार कर ले.टॉपिक्स की सूची तैयार करने के बाद अपनी योग्यता का विश्लेषण कीजिये.जिस टॉपिक्स में आप कमज़ोर है उस पर ज़्यादा ध्यान दीजिये और जिन टॉपिक्स को करने में अच्छे है उन पर कम ध्यान दीजिये.

For more such informative articles stay tuned to OWN TV
Facebook Comments

1 thought on “एसएससी क्लियर करने के लिए डेली रूटीन को अपनाये

Leave a Reply

Your email address will not be published.