एसएससी की तैयारी में मुहावरो और वाक्यांशों को कैसे याद रखे –

एक मुहावरा या एक सामान्य शब्द वाक्यांश कहलाता है.मुहावरे उपमा,रूपक तथा अतिश्योक्ति से बिलकुल अलग है. इसका भाषण के आंकड़ों के साथ कोई लेनदेन नहीं है.यह अवधारणा मुहावरों से बिल्कुल अलग है.एक मुहावरा एक वाक्यांश है,जहां उसका सामूहिक अर्थ प्रत्येक शब्द के अर्थ से काफी भिन्न है.

अधिक सरल भाषा में हम बात करे तो मुहावरे भाषा में दिए गए व्याकरणिक अभिव्यक्ति है.जो व्याकरणिक भाषा के रूप से काफी अलग है.यहाँ इसके तत्वों के व्यक्तिगत अर्थो को समझा नहीं जा सकता.

जब भी आप एसएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो आप मुहावरे और वाक्यांशों को भी याद रखे.एसएससी की परीक्षा ने मुहावरे और वाक्यांशों में कम से कम एक प्रश्न पूछा ही जाता है.आपको इसमें एक प्रश्न दिया जायेगा जिसमे चार विकल्प होंगे.जिसमे से आपका एक विकल्प सही उत्तर होगा.आप कैसे मुहावरों एक युक्तियों को याद रख सकते है इसका विश्लेषण हम नीचे कर रहे है –

स्मरण रखने के लिए मुख्य बिंदु – 

सन्दर्भ की समझ –

मुहावरे और वाक्यांश एक स्तिथि जन्य शब्द है.आप इसे कही भी उपयोग नहीं कर सकते है.इनका एक विशेष स्तिथि या किसी टिप्पणियों के दौरान प्रयोग किया जाता है.जब मुहावरों या वाक्यांश का इस्तेमाल किया जा रहा है उस सन्दर्भ को समझे.उसे कैसे इस्तेमाल किया गया है इसका ध्यान रखे.वाक्य के अनुसार ही मुहावरों का उपयोग किया जाता है.जहा शब्दों का तुक्क बन रहा हो वहा इसका इस्तेमाल किया जाता है.बिना टिप्पणियों के इसका प्रयोग नहीं किया जाता.

सूचीबद्धता –

मुहावरों की तैयारी करना आसान नहीं है या सिमित नहीं है.क्योकि हज़ारो की संख्या में अंग्रेजी में वाक्यांश समय समय पर विकसित होते रहते है.क्योकि समय के अनुसार चीज़े बदलती रहती है तो ऐसे ही बदलते समय के चलते ही लेखिका, कवियत्री द्वारा नई नई चीज़े लिखी जा रही है.इसलिए आपको अपने साथ एक डायरी ले जाने की सलाह दी जाती है. ताकि समय पर हो रहे बदलावों को आप लिखे सके.

जब भी आप किसी अपरिचित मुहावरे से वाकिफ हो रहे हो तो उसे आप उसी समय लिख ले.यह डायरी में लिखे हुए नोट्स मुहावरे परीक्षा के वक्त काफी फलदायक होंगे.परीक्षा के वक्त आपको परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा.आप अपने फोन में टेबलेट में भी इन नोट्स को लिखे ले परीक्षा में आपको इसका काफी फायदा होगा.

क्रेमिंग से बचे –

अधिक उम्मीदवार इसे पढ़ना और याद रखना काफी सरल मानते है.लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है कभी भी इसे लगातार सिखने का प्रयास न करे.विषय में समूहबद्ध तरीके से सिखने का प्रयास करे.कभी भी इसे चरणबद्ध तरीके से सिखने का प्रयास न करे.आगे चलकर परीक्षा में आप गुमराह हो सकते है.

दृश्य सह संबंध –

जब भी आप मुहावरों और वाक्यांशों के लिए तैयारी कर रहे है तो उसे कहानियों के साथ या विज़ुअलाइज़ेशन के साथ याद रखे.ऐसे में आपको स्मरण रखने में काफी मदद मिलेगी. मुहावरों को समझने में कभी भी जल्दी न करे.इससे सही ढंग से तैयार करे.

समझ –

अधिक मुहावरो और वाक्यांशों में अधिक कहानिया है.आपको इस प्रकार के मुहावरों और वाक्यांशों को समझने में काफी अच्छी मदद मिलेगी.जिसे की आप बेहतर ढंग से समझ पायेंगे.इसके पश्चात आप खुद की कहानी या मूल कहानी को बना कर समझ सकते है.

For more such informative articles stay tuned to OWN TV
Facebook Comments

1 thought on “एसएससी की तैयारी में मुहावरो और वाक्यांशों को कैसे याद रखे –

  1. It’s the best time to make a few plans for the long run and it is
    time to be happy. I’ve read this publish and if I may I desire to counsel you few
    fascinating things or suggestions. Perhaps you could write subsequent articles relating to this article.
    I wish to learn even more things approximately it!

Leave a Reply

Your email address will not be published.