जाने क्या होता है जीएसटी

                     जाने क्या होता है जीएसटी


जीएसटी के होने से क्या  होते  है फायदे ? 

जीएसटी  यानी गुड एंड सर्विस टैक्स इसका अर्थ है की एक ऐसा  कर जो वस्तुओं और सेवाओं के उपभोग पर लगाया जाता है. साथ ही जीएसटी  एक अप्रत्यक्ष  कर  है जो की भारत में कई सारे अप्रत्यक्ष  कर  की जगह ले चूका है. जीएसटी अधिनियम संसद में 29 मार्च 2017 को पास  किया गया था और इस अधिनियम को संविधान  के अनुछेद 279  के तहत  1  जुलाई  2017  को लागू किया  गया था.

जीएसटी में 5  दरे  होती है पहला 0% कर ,  दूसरा  5% कर , तीसरा  12% कर , चौथा  18 % कर और पाँचवा  28%कर .

 

अब जानते है की जीएसटी के होने क्या फ़ायदे है?

1. जीएसटी  होने का पहला फायदा यह है की किसी भी एक समान पर इसका रेट पूरे देश में एक जैसा होगा

2. टैक्स रेट पर कोई मनमानी अब नहीं चलेगी

3.  टैक्स पर कोई टैक्स नहीं चढ़ेगा साथ ही अगर किसी ने डिपोजिट किया है तो उसका पैसा टैक्स क्रेडिट सिस्टम से वापस यानी एडजस्ट हो जायेगा ।

4. आम उपभोक्ताओं  के लिए तरह-तरह के कर खत्म होने और टैक्स के ऊपर कर  खत्म  होने से वस्तुओं की लागत में  बेकर बढोतरी की नहीं होगी

5. बाज़ार का ज्यादा से ज्यादा हिस्सा जीएसटी के दायरे में आ जाने से सरकार की जो आय  है  वो बढेगी, जिससे  इन क्षेत्रों  में सुधार  आएगा जैसे – शिक्षा, स्वास्थ्य और परिवहन।

आपको बता दे की गुड एंड सर्विस  टैक्स को सबसे पहले फ्रांस में लागू  किया गया था। जीएसटी  कॉउन्सिल  के चेयरमैन फाइनेंस  मिनिस्टर अरुण जैटली है। जीएसटी को भारत में लागू  करने का सबसे बड़ा  उद्देश्य  था की हर  राज्य  में एक ही टैक्स  लिया जाए. साथ ही जो लोग जीएसटी पे  नहीं करते है उन्हें पाँच साल की जेल  हो सकती है और फ़िलहाल जीएसटी  कॉउन्सिल  में 31   मेम्बर्स  है.

 

Read This Article : आज जानेगे  राहुल गाँधी  के करियर से  जुड़ी यह अहम  बातें 

For more such informative articles stay tuned to OWN TV

Facebook Comments

1 thought on “जाने क्या होता है जीएसटी

  1. It’s remarkable to visit this website and reading the views of all friends about this article, while I am also zealous of getting experience.

Leave a Reply

Your email address will not be published.