Which method is better for cracking bank exams: self-studying or attending a coaching center?

बैंक परीक्षाओं को क्रैक करने के लिए कौन सा तरीका है बेहतर कोचिंग सेंटर या सेल्फ स्टडी ?

बैंकिंग में अगर अपना करियर बनाना चाहते है तो यह ज़रूरी है कि आपको उस क्षेत्र की नॉलेज अधिक होनी चाहिए. अब सवाल यह आता है कि आप इसकी त्यारी कोचिंग सेंटर जा कर करते हैं या फिर घर पर बैठ कर सेल्फ स्टडी से. तरीका दोनों में से कोई भी हो लेकिन आपका बैंकिंग का एग्जाम क्रैक होना चाहिए. वही बात करे इस परीक्षा को क्रैक करने की तो हजारों छात्र कोचिंग सेंटर में भाग लेकर चयनित हो रहे हैं. क्योंकि बैंकिंग एक ऐसी परीक्षा है जिसके लिए आपको गाइडेंस की जरूरत पड़ती है

Read more: History of Banking System of India

यह सच है की टीचर के गाइडेंस से आप सिलेबस को अच्छे से समझ सकते है. एक टीचर आपके परीक्षा में प्रदर्शन को बेहतर बनाने में आपको मदद करता है.हालांकि, आप एक कोचिंग क्लास में भाग लिए बिना भी बैंकिंग के परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं अगर आप खुद से सेल्फ स्टडी कर रहे है तो उसके लिए आपको फॉलो करने होंगे यह ख़ास टिप्स: 

बैंकिंग परीक्षा को क्रैक करने के लिए फॉलो करे ये ख़ास टिप्स  

1. ऑनलाइन कोर्स : आजकल हम देखते है कि कोचिंग सेंटर का जो स्टडी मटेरियल है वो सारा स्टडी मटेरियल हमे ऑनलाइन भी मिल जाता है. आपको सभी टॉपिक्स वीडियो यूट्यूब पर आसानी से मिल जायेंगे जो भी आप पढ़ना चाहते है. लेकिन उन्हें देखने से पहले कोशिश करे कि आप किताबों से पढ़े और उसके बाद यह  वीडियो यूट्यूब देखे.

2. ऑनलाइन स्टडी ग्रुप्स : आप फेसबुक पर जाकर कई सारे स्टडी ग्रुप्स को ज्वाइन कर सकते है. ग्रुप में अपने सिलेबस से जुड़े  सवाल- जवाब करे. ऐसा करने से आपकी नॉलेज भी बढ़ेगी. यह भी पता चल जायेगा की परीक्षा में किस तरह के सवाल पूछे जा सकते है. 

3. मॉक टेस्ट : आज कल आपको ऑनलाइन कई सारे पुराने टेस्ट पेपर आसानी से मिल जाते है. आप ऑनलाइन जाकर टेस्ट पेपर्स की तैयारी  करे जिससे की पेपर्स को सोल्व करने की आपकी जो स्पीड है वो ओर बेहतर हो जाए और आपकी नॉलेज भी बढे. 

सेल्फ स्टडी  के फायदे 

एक कोचिंग क्लास में जहां 40 -50 छात्र पढ़ते हैं, वहां टीचर सारे टॉपिक्स को तेजी से कवर करता है. हालाँकि,सेल्फ स्टडी में आप अपने हिसाब से पढ़ते है. भले आप थोड़ा समय लेते है लेकिन विषयो को अच्छे से कवर करते है और फिर  जिन विषयो के बारे में आप पहले से ही अच्छी तरह से जानते हैं, आप उन विषयो को तेज़ी से कवर कर सकते है.

Click hera for more information

Facebook Comments